India vs South Africa 2018 1st ODI Match Squad, Ind vs SA ODI Match: Team India can reach number 1 spot in ICC ODI Rankings- IND vs SA: इसी सीरीज में विश्‍व की नंबर एक वनडे टीम बन सकती है टीम इंडिया, जानिए कैसे

एक औसत टेस्‍ट श्रृंखला के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की नजरें सीमित ओवरों के खेल में दक्षिण अफ्रीका को धूल चटाने पर रहेंगी। 2-1 से टेस्‍ट सीरीज गंवाने के बावजूद विराट कोहली की टीम के पास नंबर 1 टेस्‍ट टीम का ताज बरकरार है। अब बारी है एकदिवसीय श्रृंखला की, जहां दक्षिण अफ्रीका ने पहले नंबर पर कब्‍जा कर रखा है। भारतीय टीम अभी दूसरे पायदान हैं। अगर मेजबान सीरीज हारते हैं तो वह नंबर 1 स्‍थान भी गंवा देंगे। आईसीसी के अनुसा, वनडे में प्रोटियाज के पास 120 रेटिंग प्‍वॉइंट्स हैं, जबकि भारत के पास 119। यानी 6 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में शीर्ष के लिए लड़ाई होगी। भारत के नजरिये से देखें तो 6-0 या 5-1 जैसी करारी हार मिलने पर तीसरे नंबर का इंग्‍लैंड हमें पछाड़कर ऊपर निकल जाएगा। अभी इंग्‍लैंड के 116 रेटिंग प्‍वॉइंट्स हैं और उनके ठीक पीछे 115 प्‍वॉइंट्स के साथ न्‍यूजीलैंड की टीम है। अगर भारत 4-2 से सीरीज जीतता है तो दक्षिण अफ्रीका को धकेलकर विश्‍व की नंबर एक वनडे टीम बन जाएगा। वनडे सीरीज का नतीजा जो भी हो, इससे आईसीसी वनडे रैंकिंग्‍स में भारी उथल-पुथल देखने को मिलेगी।

संबंधित खबरें

इंग्‍लैंड के हाथों वनडे सीरीज हारकर ऑस्‍ट्रेलिया पांचवें पायदान पर लुढ़क गई है। यहां तक कि चैंपियंस ट्रॉफी विजेता पाकिस्‍तान, जिसका न्‍यूजीलैंड ने अपनी जमीन पर सूपड़ा साफ किया, छठे नंबर पर है। बांग्‍लादेश-जिम्‍बाब्‍वे से ट्राई सीरीज जीतने वाली श्रीलंका की रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ा है। श्रीलंका से लगातार दो मैच हारकर बांग्‍लादेश ने दो रैंकिंग प्‍वॉइंट गंवा दिए, जबकि श्रीलंका को हराकर जिम्‍बाब्‍वे ने अपना एक प्‍वॉइंट बढ़ा लिया। आईसीसी वनडे रैंकिंग्‍स में अभी बांग्‍लोदश सातवें नंबर पर हैं, उसके बाद श्रीलंका है।

आईसीसी वनडे रैंकिंग्‍स में नीचे की चार टीमें- वेस्‍टइंडीज, अफगानिस्‍तान, आयरलैंड और जिम्‍बाब्‍वे को वर्ल्‍ड कप क्‍वालिफायर्स खेलने होंगे। यह मैच बुलवायो और हरारे में 4 मार्च से शुरू होने हैं। क्‍वालिफायर्स की शीर्ष दो टीमें अगले साल इंग्‍लैंड में होने वाले विश्‍व कप में हिस्‍सा लेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *