India vs South Africa 3rd ODI Live Cricket Score Streaming,Team India win the 3rd ODI by 124 runs. Lead the six-match ODI series- Ind vs SA 3rd ODI: 124 रनों से जीता भारत, चहल और कुलदीप ने 4-4 विकेट लेकर किया कमाल

quit

Cricket Score, India vs South Africa 3rd ODI Live (इंडिया वर्सेज साउथ अफ्रीका लाइव स्कोर): दक्षिण अफ्रीका-भारत के बीच बुधवार (7 फरवरी) को न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर तीसरा वनडे मैच खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 303 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका को 100 रन के अंदर ही 4 झटके लगे। क्रीज पर डेविड मिलर और जोंडो मौजूद हैं। मेजबान टीम को हाशिम अमला (1) के रूप में जल्द पहला झटका लगा। वहीं मार्करम 32 रन टीम के खाते में जोड़ सके।

बता दें कि टीम इंडिया को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा। रोहित मैच के पहले ही ओवर में बगैर खाता खोले आउट हुए। हालांकि दूसरे विकेट के लिए विराट कोहली और शिखर धवन (76) के बीच शतकीय साझेदारी हुई, जिसने भारत को मजबूती दी। भारत को इसके बाद अजिंक्य रहाणे (11) और हार्दिक पांड्या (14) के रूप में झटके लगे। विराट कोहली ने कप्तानी पारी खेलते हुए 159 गेंदों में 160 रन बनाए। विपक्षी टीम की ओर से जेपी ड्यूमिनी को 2, जबकि कगिसो रबाडा, क्रिस मॉरिस, आंदिले फेहुलकवायो और इमरान ताहिर को 1-1 सफलता हासिल हुई।

बड़ी खबरें

 Cricket Score, India vs South Africa 3rd ODI Live Score Updates

124 रनों से जीता भारत। साउथ अफ्रीका ने 40 ओवर में बनाए 179 रन।

-मैदान पर जमे हैं एन्गिडी। बॉलिंग पर चहल ने 5विकेट लेकर किया धमाल।

-साउथ अफ्रीका का 9वां विकेट गिरा। रबाडा ने 7 गेदों के नुकसान पर बनाए 173 रन। 39 ओवर में कुल रन 175/9।

-8विकेट के नुकसान पर साउथ अफ्रीका के बने 167 रन। जीते के लिए चाहिए 38 रन। भारत पर जीतना साउथ अफ्रीका के लिए बेहद मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन है।

-साउथ अफ्रीका का 8वां विकेट गिरा। 3 रन बनाकर आउट हुए फेहलुकवायो और मैदान पर आए ताहिर। कोहली हुए खुश।

-37 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर साउथ अफ्रीका ने बनाए 157 रन। मुश्किल में जीत की राह।

-मॉरिश के बाद 38 रन बनाकर आउट हुए जोडो। मैदान पर आए रबाडा।

-150/6 रनों के नुकसान पर साउथ अफ्रीका का 6वां विकेट गिरा। 14 रन बनाकर आउट हुए मॉरिश और मैदान पर आए फेहलुकवायो।

-साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए चाहिए 136 रन। मॉरिश ने 9 गेदों के नुकसान पर बनाए 14 रन और जोडो ने 23 गेदों में 16 रन बनाए।

-मिलर के बाद मैदान पर आए मॉरिश। 5 विकेट के नुकसान पर साउथ अफ्रीका ने बनाए 138 रन।

-साउथ अफ्रीका का 5वां विकेट गिरा। 42 गेदों में 25 रन बनाकर आउट हुए मिलर। मैदान पर हैं जोडो।

-साउथ अफ्रीका ने 4 विकेट के नुकसान पर 31 ओवर में 125 बना लिए हैं, जिसमें जोडो ने 9 ओवर गेदों में 27 और मिलर ने 39 गेदों में 23 रन बनाकर खेल रहे हैं। मैदान पर बॉलिंग कर रहे हैं जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार।

-साउथ अफ्रीका ने 24 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 102 रन बना लिए हैं। जोडों 3, जबकि डेविड मिलर 8 रन बनाकर खेल रहे हैं।

मेजबान टीम को चौथा झटका भी जल्द लग चुका है। जेपी ड्यूमिनी 51 रन पर युजवेंद्र चहल का शिकार बने। क्रीज पर जोंडो आ चुके हैं। साउथ अफ्रीका – 96/4 (22)

-साउथ अफ्रीका को 19.2 ओवर में तीसरा झटका लगा। युजवेंद्र चहल की गेंद पर क्लासेन पगबाधा आउट। क्लासेन ने 6 रन बनाए। मैदान पर पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मिलर आ चुके हैं। ड्यूमिनी अपना अर्धशतक पूरा कर चुके हैं। साउथ अफ्रीका – 90/3 (20)

कुलदीप यादव की पहली ही गेंद पर मार्करम स्टंप आउट। भारत को दूसरी सफलता हाथ लग चुकी है। मार्करम 42 गेंदों में 32 रन बनाकर पवेलियन लौटे। साउथ अफ्रीका – 79/2 (16.2)

-युजवेंद्र चहल अपना तीसरा ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। तीसरी बॉल पर ड्यूमिनी ने डबल लिया। इस ओवर से साउथ अफ्रीका ने 6 रन बनाए। साउथ अफ्रीका – 74/1 (15)

-दक्षिण अफ्रीका ने 11 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 51 रन बना लिए हैं। मार्करम 20, जबकि जेपी ड्यूमिनी 30 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान टीम पर दबाव बना रखा है।

जसप्रीत बुमराह अपना चौथा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। अगली दो बॉल पर कोई रन नहीं। चौथी बॉल पर ड्यूमिनी ने तीन रन के लिए दौड़ लगाई। साउथ अफ्रीका – 40/1 (8)

-साउथ अफ्रीका की ओर से मार्करम ने 4.2 ओवर में पहला छक्का लगाया। अगली ही बॉल पर चौका। इस ओवर से कुल 11 रन बने। मार्करम कप्तानी पारी खेलते दिख रहे हैं। साउथ अफ्रीका – 26/1 (5)

-साउथ अफ्रीका की ओर से सलामी बल्लेबाज के रूप में मार्करम और हाशिम अमला आ चुके हैं। पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार के हाथों में, जिसमें महज 1 रन बना।

भारत ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 304 रन का लक्ष्य दिया है। विराट और भुवनेश्वर के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए ये टारगेट हासिल करना मेजबान टीम के लिए बेहद कठिन होगा।

-साउथ अफ्रीका पर विराट कोहली हावी पड़ते नजर आ रहे हैं। क्रिस मॉरिस के 8वें ओवर में टीम ने 5 सिंगल निकाले। कोहली 138 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत- 270/6 (47)

-भारत ने 45 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 230 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 130, जबकि भुवनेश्वर कुमार 2 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत इस वक्त 5.69 के रन रेट से बल्लेबाजी कर रहा है।

साउथ अफ्रीका को छठी सफलता मिली। केदार जाधव 1 रन बनाकर आउट। साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को रोक दिया है। भुवनेश्वर कुमार क्रीज पर आ चुके हैं। भारत- 236/6 (43)

-टीम इंडिया को महेंद्र सिंह धोनी के रूप में पांचवां झटका लग चुका है। धोनी, इमरान ताहिर की गेंद पर छक्का मारने की कोशिश में नगिडी को अपना कैच थमा बैठे। भारत- 230/6 (42)

विराट कोहली ने अपना शतक पूरा कर लिया है। भारत इस वक्त 350 के आस-पास पहुंचता दिख रहा है। वहीं धोनी 9 रन बना चुके हैं। साउथ अफ्रीकी गेंदबाज कोहली के विकेट की तलाश में हैं। भारत- 223/4 (40)

-भारत ने 36 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 200 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 90, जबकि धोनी 4 रन बनाकर खेल रहे हैं। कोहली अपने 34वें वनडे शतक से 10 रन दूर हैं।

क्रिस मॉरिस अपना पांचवां ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। तीसरी और चौथी बॉल पर कोई रन नहीं। पांचवीं बॉल पर भारत को चौथा झटका लगा। हार्दिक पांड्या (14) विकेटकीपर क्लासेन को अपना कैच थमा बैठे। भारत- 188/4 (33)

-साउथ अफ्रीका को तीसरी सफलता मिल चुकी है। छक्का लगाने की कोशिश में अजिंक्य रहाणे (11) ड्यूमिनी की गेंद पर कैच आउट। भारत की ओर से मैदान पर हार्दिक पांड्या आ चुके हैं। भारत- 161/3 (28)

भारत को 23.1 ओवर में शिखर धवन के रूप में दूसरा झटका लगा। धवन 63 गेंदों में 76 रन बनाकर आउट हुए। मैदान पर चौथे नंबर पर अजिंक्य रहाणे आ चुके हैं। भारत- 145/2 (24)

-नगिडी अपना छठा ओवर डालते हुए। शिखर धवन ने पहली गेंद पर चौका लगाया। अगली तीन बॉल पर एक-एक रन के लिए दौड़। इस ओवर से टीम इंडिया ने 10 रन बनाए। भारत- 118/1 (20)

शिखर धवन और विराट कोहली के बीच 98 गेंदों में शतकीय साझेदारी पूरी हुई। विराट कोहली 40, जबकि शिखर धवन 57 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत- 105/1 (18)

-साउथ अफ्रीका ने स्पिनर इमरान ताहिर को गेंद सौंप दी है। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। दूसरी बॉल पर धवन ने स्वीप शॉट खेलते हुए चौका लगाया। पांचवीं गेंद पर धवन ने फिर से चौका लगाया। भारत- 97/1 (17)

15वें ओवर की दूसरी गेंद पर धवन ने चौका लगाया। अगली चार गेंदों पर सिंगल। भारत ने इस ओवर से कुल 10 रन जुटाए। टीम इंडिया फिलहाल 5.27 के रन रेट से बल्लेबाजी कर रही है। भारत-79/1 (15)

-आंदिले फेहुलकवायो अपना दूसरा ओवर डालते हुए। दूसरी डिलीवरी वाइड, जिसपर दो रन बने। तीसरी गेंद पर सिंगल और चौथी बॉल पर दो रन के लिए दौड़। आखिरी गेंद पर धवन ने चौका लगाया। इस ओवर से कुल 10 रन टीम इंडिया के खाते में जुड़े। भारत- 67/1 (13)

-टीम इंडिया ने पहले 10 ओवर में 50 रन पूरे कर लिए हैं। कप्तान विराट कोहली (25) बेहद तेज खेलते दिख रहे हैं। भारत शुरुआती झटके से उबर चुका है। वहीं साउथ अफ्रीकी गेंदबाज दूसरे विकेट की तलाश में हैं।

-नगिडी के तीसरे ओवर की पहली बॉल पर धवन ने सिंगल निकाला। तीसरी और छठी गेंद पर कोहली ने चौका जड़ा। टीम इंडिया ने 7 ओवर में 39 रन बना दिए हैं। साउथ अफ्रीकी गेंदबाज कोहली पर नकेल नहीं कस पा रहे।

भारत पहले 6 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 28 रन बना चुका है। विराट कोहली 33, जबकि शिखर धवन 14 रन बनाकर खेल रहे हैं। टीम इंडिया ने पहला विकेट जल्द खोने के बावजूद अच्छी शुरुआत की है।

-शिखर धवन ने नगिडी के दूसरे ओवर की शुरुआत चौके के साथ की। अगली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। चौथी गेंद पर कोहली ने चौका जड़ा। इस ओवर से 10 रन बने। भारत- 18/1 (4)

-तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए कप्तान विराट कोहली मैदान पर आ चुके हैं। दूसरा ओवर लुंगी नगिडी डालते हुए, जिसकी पहली ही गेंद पर धवन ने चौका लगाया। भारत- 4/1 (2)

भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन और रोहित शर्मा मैदान पर आ चुके हैं। मेजबान टीम की ओर से पहला ओवर कगिसो रबाडा ने डाला, जिसकी आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा (0) आउट। भारत- 0/1 (1)

तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। अपने अहम बल्लेबाजों के चोटिल होने से मेजबान टीम काफी दबाव मे होगी।

-भारत वनडे में मेजबानों से कई बेहतर, संतुलित और मजबूत टीम लग रही है दूसरा दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को चोटों के कारण बाहर हो जाना। चोटों के कारण उसका बल्लेबाजी क्रम एक तरह से बिखर चुका है। पहले एबी डिविलियर्स तीन वनडे मैचों के लिए बाहर हुए। वह चौथे वनडे में वापसी करेंगे या नहीं यह कहना अभी भी मुश्किल है। उनके बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस उंगली में चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक भी चोट के कारण मैदान से दूर हैं। ऐसे में मेजबानों के लिए मुसीबत पहाड़ बनकर खड़ी है, लेकिन तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में यहां तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा था और दक्षिण अफ्रीका के पास अच्छा तेज गेंदबाजी आक्रमण है और यहां भारत को सावधान रहने की जरूरत है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, हेइनरिक क्लासेन , खाया जोंडो, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, कागिसो रबादा, लुंगी नगिड़ी, आंदिले फेहुलकवायो, इमरान ताहिर।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *