India Women won by 88 runs against South Africa in Diamond Oval at Kimberley- IND VS SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, ये खास रिकॉर्ड किया अपने नाम

आईसीसी महिला चैम्पियनशिप में सोमवार को भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 88 रनों से हरा दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, टीम की शुरुआत अच्छी रही और सलामी बल्लेबाज पूनम राउत ने स्मृति मंधाना के साथ मिलकर तेजी से रन बनाना शुरू किया। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी हुई, इसके बाद 19 के स्कोर पर पूनम राउत आउट हो गई। हालांकि, एक छोर से स्मृति मंधाना ने टीम को संभालने का काम किया और भारतीय टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। मंधाना ने भारत की तरफ से सबसे अधिक 84 रन बनाए। वहीं भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने भी 45 रन जोड़े। इन दोनों की बदौलत भारतीय टीम 50 ओवरों में सात विकेट पर 213 रन बनाने में कामयाब रही। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम महज 125 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारत की तरफ से झूलन गोस्वामी ने सबसे अधिक 4 विकेट झटके, झूलन के अलावा शिखा पांडेय ने तीन और पूनम यादव ने एक विकेट हासिल किया।

संबंधित खबरें

झूलन गोस्वामी। (फोटो सोर्स- बीसीसीआई)

झूलन गोस्वामी ने इस मैच में एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। झूलन अब दुनिया की चौथी ऐसी महिला क्रिकेटर बन गई हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 1000 रन बनाने के साथ-साथ, 50 से ज्यादा विकेट और 50 से ज्यादा कैच लिए हैं। 35 साल की झूलन की गेंदबाजी की तारीफ तो हर कोई करता है, लेकिन वह कई बार बल्ले से भी टीम के लिए अहम रन बना चुकी हैं। सोमवार को खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाते ही झूलन वनडे मैचों में हजार से ज्यादा रनों को पार कर गई।

गोस्वामी अब ऑस्ट्रेलियन महिला खिलाड़ी एलीसे पेरी के रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंच गई हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलने वाली एलीसे पेरी ने महज 17 साल की उम्र में वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू मैच खेला था। गोस्वामी से पहले इंग्लैंड की शेर्लोट एडवर्ड्स और न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स ये रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *