IPL 2018, KKR VS RR: जीत कर भी ये शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर गई केकेआर – IPL 2018 Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals, Eliminator KKR recorded an unwanted stat to their name after in the IPL

कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर बुधवार (23 मई, 2018) को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के एलिमिनेटर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 25 रनों से हराकर क्वालीफायर-2 में जगह बना ली है। हालांकि महत्वपूर्ण मैच में जीत हासिल करने वाली केकेआर के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। दरअसल पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी केकेआर ने शुरुआती 6 ओवरों में 46 रन बनाए। पॉवर में केकेआर का यह सबसे खराब प्रदर्शन था। पॉवर-प्ले के दौरान केकेआर का इससे पहले सबसे खराब प्रदर्शन मुंबई के खिलाफ था। तब टीम ने शुरुआती छह ओवरों में 47 बनाए थे।

बता दें कि कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 169 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। इस स्कोर का उसके गेंदबाजों ने बचाव किया और राजस्थान को पूरे ओवर खेलने के बाद चार विकेट पर 144 रनों से आगे नहीं जाने दिया। हार से राजस्थान आईपीएल से बाहर हो गई है। वहीं कोलकाता को फाइनल में जगह बनाने के लिए शुक्रवार को क्वालीफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ना है। क्वालीफायर दो की विजेता रविवार को खिताबी मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के सामने उतरेगी।

बड़ी खबरें

एक समय कोलकाता की टीम 24 रनों पर ही अपने तीन विकेट खो चुकी थी, लेकिन कप्तान कार्तिक ने 38 गेंदों में चार चौके और दो छक्कों की मदद से खेली गई 52 रनों अर्धशतकीय पारी से टीम को संभाला और फिर अंत में रसेल ने महज 25 गेंदों की पारी में पांच छक्के और तीन चौकों की मदद से नाबाद 49 जड़कर कोलकाता को बचाने लायक स्कोर दिया। राजस्थान भी एक समय जीत के रास्ते पर थी, लेकिन जैसे ही अंजिक्य रहाणे (46) और संजू सैमसन (50) आउट हुए टीम हार को मजबूर हो गई। 170 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान को कप्तान रहाणे और राहुल त्रिपाठी ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए पांच ओवरों में 47 रन जोड़ लिए थे। छठा ओवर लेकर आए पीयूष चावला ने पहली ही गेंद पर राहुल को अपनी ही गेंद पर लपक इस साझेदारी को तोड़ा।

कप्तान को राहुल के बाद अपने स्टार बल्लेबाज सैमसन का साथ मिला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी की। रहाणे का पारी पर ब्रेक कुलदीप यादव ने 109 के कुल स्कोर पर लगाया। रहाणे चार रनों से अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 41 गेंदों का सामना किया और चार चौकों के अलावा एक छक्का लगाया। सैमसन ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर वह चावला का शिकार बनकर पवेलियन लौट लिए। यहां से कोलकाता ने मैच में वापसी कर ली थी। राजस्थान को 19 गेंदों में 44 रनों की दरकार थी जो वह बना नहीं सकी।

हेनरिक क्लासेन (नाबाद 18) ने कोशिश तो बहुत की लेकिन अंत के ओवरों में कोलकाता के गेंदबाजों ने उन्हें बड़े शॉट्स नहीं खेलने दिए। स्टुअर्ट बिन्नी तीन गेंद में बिना खाता खोले पवेलियन लौट लिए। कोलकाता के लिए चावला ने दो विकेट लिए। कुलदीप और प्रसिद्ध कृष्णा के हिस्से एक-एक विकेट आया। इससे पहले, रहाणे ने टॉस जीतकर कोलकाता को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। सुनील नरेन ने पहली गेंद पर चौका मारा, लेकिन अगली गेंद पर वह चूक गए और कृष्णप्पा गौतम ने उन्हें क्लासेन के हाथों स्टम्प कराया। गौतम ने अपने अगले ओवर में रोबिन उथप्पा (3) को अपनी ही गेंद पर कैच कर कोलकाता को दूसरा झटका दिया।

नीतिश राणा भी सिर्फ तीन रन बना सके और जोफ्रा आर्चर की गेंद पर जयदेव उनादकट के हाथों लपके गए। कोलकाता के तीन बल्लेबाज 24 के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट चुके थे। दूसरे सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन हालांकि क्रिज पर मौजूद थे। उन्होंने संयम से पारी को बनाने की कोशिश की, लेकिन श्रेयस गोपाल ने उनको अपनी ही गेंद पर लपक लिया। लिन ने 22 गेंदों में दो चौकों की मदद से 18 रन बनाए। उनका विकेट 51 के कुल स्कोर पर गिरा। यहां से कप्तान कार्तिक और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने टीम को संभाल लिया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी की। गिल ने 17 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 28 रनों की पारी खेली। उनका विकेट आर्चर के हिस्से आया।

कार्तिक ने रसेल के साथ मिलकर टीम को 135 के कुल स्कोर तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर बेन लाफलिन की गेंद पर रहाणे ने लोंग ऑफ पर उनका शानदार कैच पकड़ राजस्थान को छठी सफलता दिलाई। कप्तान की कमी को हालांकि रसेल ने खलने नहीं दिया और तेजी से रन बटोरे। आखिरी चार ओवरों में कोलकाता ने 53 रन बनाए और दो विकेट गंवाए। राजस्थान के लिए गौतम, आर्चर, लाफलिन ने दो-दो विकेट लिए। गोपाल को एक सफलता मिली।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *