Mahendra Singh Dhoni becomes third wicketkeeper to take 600 international catches in world- Ind vs SA : अंतिम वनडे में धोनी ने रचा इतिहास, अमला का कैच पकड़ते ही ये शानदार रिकॉर्ड किया अपने नाम

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन वनडे में एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बतौर विकेटकीपर धोनी ने सीरीज के अंतिम मैच में अपना 600 विकेट पूरा किया। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला का कैच पकड़ते ही धोनी इंटरनैशनल मैच में 600 कैच पकड़ने वाले तीसरे वीकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। धोनी से पहले दक्षिण अफ्रीका के ही मार्क बाउचर और ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट इस मुकाम को हासिल कर चुके हैं। धोनी 600 कैच पकड़ने वाले अब दुनिया के तीसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। धोनी ने 256 कैच टेस्ट में, 297 कैच वनडे क्रिकेट में और 47 कैच टी20 फॉर्मेट में लिए हैं। धोनी के लिए ग्लव्स के साथ यह सीरीज शानदार रहा, वहीं वो बल्ले से कुछ खास असर नहीं छोड़ पाए। धोनी के पास मौजूदा सीरीज में वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने का मौका था, लेकिन वह ऐसा करने से चूक गए। धोनी ने अपने वनडे करियर में 9967 रन बनाए हैं और उन्हें 10 हजार रन पूरा करने के लिए अभी 33 रनों की जरूरत है।

संबंधित खबरें

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली। (फोटो सोर्स- AP)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज के 6 मैचों की 4 पारियों में धोनी 2 बार नाबाद रहते हुए केवल 69 रन बनाने में कामयाब रहे। इस दौरान नाबाद 42 रन उनका हाई स्कोर रहा, धोनी को अपने 10 हजार रन पूरा करने के लिए अब लंबा इंतजार करना पड़ेगा। धोनी अगला वनडे मैच इंग्लैंड के खिलाफ इस साल जुलाई में खेलेंगे। इससे पहले धोनी आईपीएल और टी-20 ट्राई सीरीज में बल्लेबाजी करते नजर आएंगे।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धोनी का बल्ला बेहद शांत रहा। सीरीज में खेले गए 4 पारियों में धोनी बल्ले से संघर्ष करते नजर आए, फिनिशर के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले धोनी पिछले कुछ समय से लय में नजर नहीं आ रहे हैं। धोनी की बल्लेबाजी को लेकर क्रिकेट के दिग्गज भी लगातार सवाल उठाते रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *