Prithvi Shaw’s good performance in players emerging from under-19 cricket, all else failed – सितारे जमीं पे: अंडर-19 से उभरे खिलाड़ियों में शॉ बने शेर, बाकी हुए ढेर

संदीप भूषण

आइपीएल एक ऐसा वैश्विक मंच बन चुका है जहां सालाना कुछ खिलाड़ियों की किस्मत की तिजोरी खुलती है और वे दुनिया पर छा जाते हैं। इनमें भारत के साथ अन्य देशों के खिलाड़ी भी होते हैं। इस सत्र के शुरू में अपने बेस प्राइस से कई गुणा अधिक बोली पर बिकने वाले भारतीय अंडर-19 टीम के युवा खिलाड़ियों की चर्चा रही। विश्व कप में उनके दमदार प्रदर्शन के आधार पर फ्रेंचाइजियों ने उन पर भरोसा जताया। हालांकि अब जब टीमों ने लीग चरण के लगभग आधे मैच खेल लिए हैं तो यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर अब तक इन युवाओं ने कैसा प्रदर्शन किया है। शुरू करते हैं अगले सचिन तेंदुलकर के रूप में पेश किए जा रहे अंडर-19 टीम के कप्तान और कवर ड्राइव के मास्टर पृथ्वी शॉ की।

मुंबई के इस बल्लेबाज की फिलहाल काफी चर्चा है। लिस्ट ए के 10 मैच में लगभग 57 की औसत से एक हजार से ऊपर रन बटोरने वाले सलामी बल्लेबाज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने एक करोड़ से ज्यादा की बोली लगाकर टीम में शामिल किया। अब तक उन्हें चार मैचों में खेलने का मौका मिला है। इन मैचों में इस छोटे कद के बल्लेबाज ने प्रभावित किया है। हालांकि अपने पहले मैच में वे ज्यादा रन नहीं बना पाए और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 10 गेंदों में 22 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। दूसरे मुकाबले में उनका बल्ला गरजकर बोला। केकेआर के खिलाफ इस मैच में शॉ ने 44 गेंदों में 62 रन बनाए। इस मैच में उन्होंने आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन की बलखाती गेंदों पर कई लचकदार शॉट लगाए। वहीं राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ भी शॉ ने 47 रन की पारी खेली।

बड़ी खबरें

शुभमन गिल

 

शॉ के साथ ही अंडर-19 विश्व कप के दौरान बल्लेबाजी में खूब नाम कमाने वाले शुभमन गिल को कोलकाता ने लगभग दो करोड़ की बोली के साथ अपनी टोली में शामिल किया। विश्व कप में उनकी सतत बल्लेबाजी के कारण ही उन्हें मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया था। हालांकि गिल अभी तक अपने पुराने रंग में नहीं दिखे हैं। छह मैच की पांच पारियों में 65 रन बनाने वाले इस युवा से कोलकाता को काफी उम्मीदे हैं।

शिवम मावी

अंडर-19 टीम से ही रफ्तार के सौदागर के रूप में मशहूर हुए दो गेंदबाज आइपीएल सत्र में बड़ी बोली के साथ कोलकाता नाइटराइडर्स की पलटन में शामिल हुए। इसमें से एक कमलेश नागरकोटी तो पहले ही आइपीएल से बाहर हैं और उनके साथी शिवम मावी अब तक कोई कमाल नहीं कर पाए हैं। छह मैच की छह पारियों में महज तीन विकेट मावी के खाते में जुड़े हैं। इस दौरान उनकी इकोनोमी रेट भी 10.12 की रही। वहीं अनुकूल रॉय भी मुंबई की ओर से आइपीएल आगाज करने की तैयारी में लगे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *