Race walker KT Irfan and Rakesh Babu was ruled out of Triple Jump final on Saturday- कॉमनवेल्थ गेम्स: भारत की उम्मीदों को तगड़ा झटका, बाहर किए गए दो एथलीट, खेलगांव से भी निकाला

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स से दो भारतीय एथलीट को बाहर कर दिया गया है। भारत के ट्रिपल जंपर राकेश बाबू और रेस वॉकर केटी इरफान पर खेल के निर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। इसके बाद इन दो खिलाड़ियों को आगे होने वाले खेलों में भाग लेने की अनुमति नहीं दी गई है। राकेश बाबू और इरफान से भारतीय खेल प्रशंसकों को काफी उम्मीदें थी, उनके इस तरह बाहर होने से फैन्स को तगड़ा झटका लगा है। सीजीएफ के अध्यक्ष लुईस मार्टिन ने दोनों खिलाड़ियों के कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर होने की जानकारी दी। उन्होंने कहा, ”राकेश बाबू और इरफान ने ‘नो नीडल पॉलिसी’ का उल्लंघन किया है, जिस वजह से दोनों को खेलगांव से बाहर कर दिया गया है।” वहीं, राकेश बाबू और इरफान ने इस मामले पर सफाई देते हुए कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। दरअसल, राकेश बाबू और इरफान के रूम से सुई मिलने से उन पर इस तरह का एक्शन लिया गया है।

संबंधित खबरें

भारतीय निशानेबाज तेजस्विनी सावंत। (फाइल फोटो)

हालांकि, यह मामला डोपिंग का नहीं है, लेकिन ‘नो नीडल पॉलिसी’ के तहत ये दोनों ही दोषी पाए गए हैं। लिहाजा, सीजीएफ के अध्यक्ष ने इन्हें पहली फ्लाइट से ही भारत लौटने का आदेश दे दिया है। बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स जैसी खेल प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों और एथलीट्स को किसी भी तरह की मेडिसिन का इस्तेमाल करने पर रोक लगाई जाती है।

वहीं, शनिवार को भारतीय महिला निशानेबाज तेजस्विनी सावंत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत की झोली में 15वां स्वर्ण पदक डालने काम किया। तेजस्विनी ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल पोजिशन-3 के फाइनल में पहला स्थान हासिल कर सोने पर कब्जा जमाया और इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड भी बनाया। इसी स्पर्धा में भारत की एक अन्य बेटी अंजुम मोदगिल ने दूसरा स्थान हासिल कर रजत पदक जीता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *