records speaks who is the winner team of IPl in viewers eye ball view – आईपीएल में सबसे मशहूर टीम कौन, सामने आए आंकड़े

आईपीएल-2018 के हर मैच में दर्शकों को जबरदस्त रोमांच ​मिला है। रोमांच इतना जबरदस्त था कि फैन्स टीवी सेट से हमेशा चिपके ही रहे। इस बार खिलाड़ियों ने भी बेेहतरीन खेल दिखाते हुए दर्शकों को बेहतरीन क्रिकेट देखने का मौका दिया। इस बार दुनिया भर के बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ियों ने अपनी फ्रेंचाइजी के लिए ट्रॉफी जीतने को कड़ा मुकाबला किया है। लेकिन आईपीएल मुकाबले की दो पुरानी टीमों, चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स ने दर्शकों के लिए टूर्नामेंट को सबसे ज्यादा रोचक बनाया है। इन दोनों टीमों के फैन्स की तादाद भी बाकी टीमों की तुलना में अधिक है। इन दोनों टीमों के फैन्स पिछले दो सालों से टीम की छोटी से छोटी गतिविधि को भी मिस करने के लिए तैयार नहीं होते हैं।

ब्रॉडकास्ट आॅडियन्‍स रिसर्च काउंसिल, ने साल के सत्रहवें हफ्ते में आईपीएल के अधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्टस 1 की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक चैनल पर सबसे ज्यादा हिन्दी कॉमेन्ट्री को दर्शकों ने देखा। वहीं जिन मैचों में एमएस धोनी की कप्तानी से सजी चेन्नई सुपर किंग्स खेलने के लिए उतरी, उसे दर्शकों ने आईपीएल के किसी भी मैच से ज्यादा देखा गया।

संबंधित खबरें

गौर करने वाली बात यह भी है कि अन्य चैनलों ने जिन्होंने खेल को कवर किया था। उनकी दर्शक संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। ये गिरावट पिछले हफ्ते की तुलना में दर्ज की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रॉडकास्ट काउंसिल की वेबसाइट, जहां हर हफ्ते के आंकड़े जारी किए जाते हैं। स्टार स्पोर्टस 1 हिन्दी ने इस श्रेणी में 985,930,000 इम्प्रेशन पूरे भारत से हासिल किए हैं। रोचक बात यह भी है, कि सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने टूर्नामेंट के कुछ मैचों में अपनी पुरानी परफॉरमेंस में लौटने का संकेत दिया था। यह भी एक कारण रहा है, जिसकी वजह से चेन्नई सुपर किंग्स टूर्नामेंट की सबसे ज्यादा देखी और पसंद की जाने वाली टीम बन गई।

वहीं इंडियन टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खेला गया सुपर किंग्स का मैच हफ्ते में किसी भी मैच से ज्यादा दर्शक बटोरने में सफल रहा। इस मैच को कुल 16,697,000 दर्शकों ने देखा था। जबकि पिछले हफ्ते चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के मैच को कुल 15,395,000 इम्प्रेशन ही मिले थे। जहां तक खेल कैटेगरी का सवाल है, जिन भी चैनलों ने आईपीएल मैचों का सीधा प्रसारण किया था। वह सभी टॉप पर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *