Scotland won by 6 runs against England in Grange Cricket Club at Edinburgh- 13वें नंबर की वनडे टीम ने ठोंक डाले 371 रन, नंबर 1 इंग्‍लैंड को हरा कर रचा इतिहास

स्काटलैंड की टीम ने सभी को चौंकाते हुए रविवार को वनडे में वर्ल्ड की नंबर वन टीम इंग्लैंड को 6 विकेट से हरा दिया। स्काटलैंड वनडे रैंकिंग में 13वें स्थान पर मौजूद है, आज से पहले कभी भी वनडे में 13वें नंबर की टीम नंबर वन की टीम को हराने में सफल नहीं रही थी। स्काटलैंड ने ऐसा कर एक नया इतिहास रच दिया। इतना ही नहीं इस मैच में शतक जड़ते ही कैलम मैकलियोड स्काटलैंड के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए जो इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ने में कामयाब रहे। इससे पहले वनडे मैचों में कभी भी स्काटलैंड की तरफ से किसी भी बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ शतक नहीं लगाया था। इंग्लैंड की टीम ने इस मैच को जीतने की पूरी कोशिश की, लेकिन अंत में उसे 6 रनों से हार का सामना करना पड़ा। 372 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय ने धमाकेदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 12.3 ओवर में ही 129 रन जोड़ डाले। हालांकि, इसके बाद जेसन रॉय 34 रन बनाकर मार्क वैट की गेंद पर कैच आउट हो गए।

संबंधित खबरें

england vs India t20, england vs India Odi Series, england Players fined, Cricket News इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (रॉयटर्स फाइल फोटो)

इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक 105 रन जॉनी बेयरस्टो ने बनाए, उन्होंने इस रन को बनाने के लिए महज 59 गेंदों का सामना किया। एलेक्स हेल्स ने भी टीम के लिए बहुमूल्य 52 रन बनाए। अंत में लियम प्लंकेट ने टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन दूसरी छोर से लगातार विकेट गिरने की वजह से उन्हें 47 रनों पर नाबाद ही पवेलियन लौटना पड़ा। इंग्लैंड की पूरी टीम 7 गेंद रहते ही 365 रनों पर ऑलआउट हो गई और उसे 6 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। कैलम मैकलियोड के नाबाद शतक की बदौलत स्काटलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट पर 371 का रिकॉर्ड स्कोर बनाया। मैकलियोड ने नाबाद 140 रन बनाये जिससे स्काटलैंड ने इस स्तर पर बनाये गये अपने पिछले रिकार्ड को तोड़ दिया जो चार साल पहले क्राइस्टचर्च में कनाडा के खिलाफ नौ विकेट पर 341 रन का स्कोर खड़ाकर बनाया था। कनाडा को भी उसकी तरह टेस्ट का दर्जा प्राप्त नहीं है। मैकलियोड ने कुल 94 गेंद का सामना किया जिसमें 16 चौके और तीन छक्के शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *