shreyas iyer friends called him chota veeru interesting facts – छोटे वीरू’ के नाम से हैं मशहूर श्रेयस अय्यर, जिंदगी पर बन चुकी है फिल्म

आईपीएल में शुक्रवार शाम खेले गए मैच में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपनी बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया। इस मैच में अय्यर ने 93 रनों की नाबाद पारी खेली और 10 छक्के लगाए। अय्यर ने अपनी इस पारी की बदौलत दिल्ली की टीम को बेहद जरुरी जीत दिलायी। अपनी इस पारी में अय्यर ने जिस ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का नजारा पेश किया, उसे देखकर वीरेंद्र सहवाग की याद आ गई। लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि श्रेयस अय्यर के दोस्त भी उन्हें ‘छोटा वीरु’ कहकर बुलाते हैं। आईपीएल में अभी तक किसी भी कप्तान द्वारा अपने डेब्यू मैच में खेली गई अय्यर ने अब तक की सबसे बड़ी पारी खेली और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

बता दें कि श्रेयस अय्यर के जीवन पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म का भी निर्माण हो चुका है। इस डॉक्यूमेंट्री का नाम ‘श्रेयस अय्यर डॉक्यूमेंट्री-ए फादर्स ड्रीम’ है। इस डॉक्यूमेंट्री को क्रिकेट राइटर आयुष पुथरान ने निर्देशित किया है। इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म में दिखाया गया है कि श्रेयस के पिता का सपना था कि उनका बेटा एक क्रिकेटर बने और भारतीय टीम का हिस्सा बने। श्रेयस ने अपनी मेहनत के दम पर अपने पिता का सपना पूरा किया। श्रेयस ने क्रिकेट के गुर पूर्व भारतीय बल्लेबाज प्रवीण आमरे से सीखें हैं। अय्यर ने साल 2014 में मुंबई की ओर से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पर्दापण किया और पहले ही सीजन में 809 रन ठोंक डाले। विजय हजारे ट्राफी में 54.60 औसत से 273 रन बनाकर अय्यर पहली बार चर्चा में आए। 2015 के आईपीएल सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने अय्यर को 2.6 करोड़ में खरीदा, जो कि अनकैप्ड प्लेयर को मिली सर्वाधिक राशि थी।

संबंधित खबरें

2015 के आईपीएल सीजन में अय्यर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 14 मैचों में 439 रन बनाए। हालांकि दिल्ली की टीम नॉकआउट दौर में जगह बनाने में नाकामयाब रही। अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में अय्यर 6 वनडे और इतने ही टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। अब आईपीएल के इस सीजन में दिल्ली का कप्तान बनाए जाने के साथ ही अय्यर आईपीएल में कप्तानी संभालने वाले चौथे सबसे युवा कप्तान बन गए हैं। पहले तीन स्थानों पर विराट कोहली, स्टीव स्मिथ और सुरेश रैना का नाम शामिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *