there were a lot of Drawbacks in women IPL Women T20 match between Trailblazers and Supernovas – महिला आईपीएल में खिलाड़ियों का अपमान! पैड और हेल्मेट को रंगीन कपड़ों से ढक खिलाया मैच

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के क्वालीफायर-1 से पहले महिला टी-20 चैलेंज प्रदर्शनी मैच का मंगलवार (22 मई) को आयोजन किया गया। इसमें देश-विदेश की महिला क्रिकेटर्स को शामिल किया गया। इस मैच का उद्देश्य महिला क्रिकेट को बढ़ावा देना था, लेकिन मैच की व्यवस्था में बहुत सी खामियां नजर आईं। यहां तक कि महिला क्रिकेटर्स को सही तरह से ड्रेस भी उपलब्ध नहीं कराई गई। मैच में महिलाओं को दिए गए पैड और हेल्मेट पर कपड़ा चढ़ाकर उनका रंग बदला गया। वहीं अगर पुरुष क्रिकेट की बात की जाए तो छोटे से मैच के लिए भी क्रिकेटर्स को सही तरह से किट दी जाती है और हर तरह की सुविधाएं भी दी जाती हैं।

केवल हेल्मेट और पैड पर कपड़ा चढ़ाना ही एक मात्र खामी नहीं थी। इसके अलावा भी व्यवस्था में बहुत सी कमियां देखने को मिली। मैच का आयोजन मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से किया गया। इस वक्त पूरे भारत में बहुत तेज धूप पड़ रही है, ऐसे में स्टेडियम में बहुत से कम लोग ही मैच देखने आ सके। स्टेडियम लगभग खाली रहा। साथ ही मैच का आयोजन मंगलवार के दिन किया गया, जो कि वर्किंग डे होता है, ऐसे में बहुत कम लोगों के पास समय होता है कि वह मैच देखने जा सके और विशेषकर दोपहर के वक्त। इस मैच के आयोजन का मुख्य उद्देश्य महिला क्रिकेट को बढ़ावा देना था, लेकिन इस तरह की खामियों से साफ पता चलता है कि देश में अभी भी महिला क्रिकेट को पुरुष क्रिकेट की तरह तवज्जो नहीं दी जा रही है।

बता दें कि मंगलवार को हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली सुपरनोवास और स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली ट्रेलब्लेजर्स के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ। सुपरनोवास ने ट्रेलब्लेजर्स को तीन विकेट से हरा दिया। सुपरनोवाज ने पहले गेंदबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 126 रन बनाए थे। सुपरनोवाज ने इस लक्ष्य को मैच की आखिरी गेंद पर सात विकेट खोकर हासिल कर लिया। हरमनप्रीत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मेगन शट ने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर एलिस हिली (7) को डेनियल व्याट के हाथों कैच करा सुपरनोवाज को पहली सफलता दिलाई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *