पीएनबी में 1,300 करोड़ रुपये का एक और घोटाला, कुल 12,600 करोड़ रुपये का लगा चूना – There is An Other Rs 1300 Crore Fraud in PNB Scam And Total Loss is Now Rs 12600 Crore

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 1,300 करोड़ रुपये के एक और घोटाले का खुलासा हुआ है, जिसके बाद बैंक को कुल 12,600 करोड़ रुपये का चूना लग गया है। यह नई धोखाधड़ी भी हीरा व्यापारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी से संबंधित है। बैंक ने रात 11.22 बजे स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में कहा, “हम 14 फरवरी 2018 को स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना के संबंध में ही आगे बताना चाहते हैं कि बैंक का अनाधिकृत लेनदेन बढ़कर 20.42 करोड़ डॉलर हो सकता है।” केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को कहा कि करोड़ों रुपये के घोटाले की जांच के संबंध में पीएनबी के कार्यकारी निदेशक के.वी. ब्रह्माजी राव, दो महाप्रबंधकों और एक सेवानिवृत्त अधिकारी से पूछताछ की गई है। आयकर विभाग ने भी कहा कि उन्होंने इस घोटाले में शामिल चोकसी के 66 और बैंक खाते मिले हैं। इससे पहले पीएनबी ने कहा था कि उसे मुंबई की ब्राडी हाउस शाखा में 1.8 अरब डॉलर की धोखाधड़ी का पता चला है।

पीएनबी ने इससे पहले कहा था, “बैंक को मुंबई में अपनी एक शाखा में कुछ खाता धारकों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई धोखाधड़ी और अनाधिकृत लेनदेन (संदेशों) का पता चला है।” बैंक ने प्रारंभ में इस तरह के अनाधिकृत लेनदेन की कुल राशि लगभग 11,300 करोड़ रुपये बताई थी। बैंक द्वारा स्टॉक एक्सचेंज को दी गई इस नई जानकारी के बाद मंगलवार को बैंक के शेयरों में काफी गिरावट आ गई।

बता दें कि सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) ने सोमवार को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के कार्यकारी निदेशक के. वी. ब्रह्माजी राव, दो महाप्रबंधकों और एक सेवानिवृत्त अधिकारी से 11,300 करोड़ रुपये के घोटाले के संबंध में पूछताछ की। सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने राव से लगातार तीसरे दिन उसकी मुंबई शाखा में पूछताछ की। रविवार को भी राव से 8 घंटों से ज्यादा पूछताछ की गई थी। उसके साथ पीएनबी के प्रबंध निदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील मेहता से भी शनिवार को पूछताछ की गई थी।

जानकार सूत्र ने बताया कि सीबीआई ने जांच में शामिल नहीं होने वाले नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से गीतांजलि समूह के 10 से अधिकारियों के खिलाफ लुक आउट नोटिस (एलओसीज) जारी किया है। सीबीआई अधिकारियों के मुताबिक, बैंक के अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग खंड के महाप्रबंधक को बैंक के नोस्ट्रो खातों के जमा और निकासी की रोजाना रिपोर्ट तैयार करनी होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *