Budget 2018 India, Union Aam Budget 2018, Rail Budget 2018 India: Know Who will Present Aam Budget 2018 and Railway Budget 2018 in Parliament – Budget 2018: जानिए संसद में इस बार कौन पेश करेगा आम बजट 2018 और रेल बजट

Budget 2018: संसद में बजट सत्र शुरू हो गया है। 1 फरवरी 2018 को संसद में आम बजट पेश किया जाएगा। आम बजट 11 बजे पेश किया जाएगा। आम बजट को संसद में वित्त मंत्री अरुण जेटली पेश करेंगे। बजट का पहला सत्र 9 फरवरी तक चलेगा। 2017 में पहली बार ऐसा हुआ कि रेल बजट और आम बजट को एक साथ पेश किया गया। मोदी सरकार ने रेल बजट और आम बजट को अलग-अलग पेश करने की परंपरा को खत्म कर दिया। अब आम बजट के साथ ही रेल बजट पेश किया जाएगा। रेल बजट को भी वित्त मंत्री अरुण जेटली ही पेश करेंगे। मतलब आम बजट और रेल बजट संसद में एक साथ पेश किए जाएंगे और दोनों ही बजट वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किए जाएंगे।

जीएसटी लागू होने के बाद मोदी सरकार का यह पहला आम बजट है। आम बजट के साथ ही रेल बजट पर भी लोगों की निगाहें टिकी हैं। अब देखना है कि वित्त मंत्री के सूटकेस से किसके लिए क्या निकलेगा। मोदी सरकार ने जब बजट को 1 फरवरी को पेश करना शुरू किया था तब दलील दी थी कि 1 फरवरी को बजट लाने से इसके प्रावधानों को लागू करने का काम समय से हो पाएगा। वरना 1 अप्रैल यानी नए वित्त वर्ष से बजटीय प्रावधानों को लागू कर पाना सरकार के लिए मुश्किल होता है। आम बजट का दूसरा सत्र 5 मार्च से लेकर 6 अप्रैल तक चलेगा।

संबंधित खबरें

Economic Survey 2018 PDF: यहां से करें इकॉनोमिक सर्वे 2018 की पूरी रिपोर्ट हिंदी में डाउनलोड

इस बार बजट में रेलवे की पूरी सिग्नल प्रणाली को हाइटेक करने के लिए 78,000 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल सकती है। रेलवे को इस बार सकल बजट सहयोग (जीबीएस) का 65,000 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। इसमें पिछले साल ही 10,000 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई थी। इस बार बजट में सुरक्षा व रेल यात्री सुविधाओं को प्रमुखता दिए जाने की संभावना है। रेलवे अपने अवसंरचना विकास व सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए अपने आंतरिक संसाधनों व बाजार से धन जुटाने के लिए आगे बढ़ रहा है। पहली बार रेल बजट को 1924 में पेश किया गया था।

Railway Budget 2018: 1 फरवरी को रेल बजट में हुई ये घोषणा तो बदल जाएगी भारतीय रेल की इमेज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *