Diesel Petrol Price: Petro price hike 17 paisa and deisel price hike 21 paisa, know here petrol deisel price in your city – लगातार दूसरे दिन बढ़ीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानिए अपने शहर के दाम

पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक बुधवार (16 मई) की सुबह 6 बजे से पेट्रोल की कीमत में नई दिल्ली और मुंबई में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 14 पैसे प्रति लीटर बढ़ी है। वहीं चेन्नई में यह बढ़ोतरी 16 पैसे प्रति लीटर की हुई है। इसके बाद अब डीजल की बात करें तो दिल्ली और कोलकाता में डीजल की कीमत में 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत में 23 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा चैन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर की बढोतरी हुई है। कर्नाटक चुनावों के कारण 19 दिन बाद ऑटोमोटिव ईंधन के दैनिक मूल्य संशोधन के साथ सोमवार को पेट्रोल की कीमत करीब पांच साल की ऊंचाई पर पहुंच गईं, जबकि डीजल की कीमतें दिल्ली में एक नई ऊंचाई पर पहुंच गईं।

संबंधित खबरें

ऑयल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 17 पैसे और डीजल की कीमत में 21 पैसे की बढ़ोतरी की है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 82.65 रुपए हो गई है वहीं एक लीटर डीजल की कीमत 70.43 रुपए पर पहुंच गई है। दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74.80 रुपए पर है तो डीजल की कीमत 66.14 रुपए प्रति लीटर पर है। वहीं इसके अलावा दूसरे शहरों की बात करें तो वहां पेट्रोल की कीमत में 0.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और डीजल की कीमत में 0.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

आपको बता दें कि देश में डीजल और पेट्रोल पर सरकार का कंट्रोल नहीं है। तेल कंपनिया तेल की कीमत खुद ही तय करती हैं। यह कीमत इस बात पर निर्भर करती हैं कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमत में कितना बदलाव हुआ है और डॉलर की कीमत में कितना बदलाव हुआ है। इसीलिए अब देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की रोजाना समीक्षा होती है। समीक्षा के बाद नई कीमतें सुबह 6 बजे से लागू कर दी जाती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *