How to clean car at home, know here tips and tricks, how to clean windshield, headlights, window, mirror – कार नहीं हो रही साफ, ये हैं सफाई की घरेलू और आसान ट्रिक, चमचमाने लगेगी आपकी गाड़ी

कार अगर एकदम साफ हो तो उसे चलाने और उसमें बैठने का मजा ही अलग होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी कार की सफाई जल्दी और आसानी से कर सकते हैं। इसमें आपका खर्चा भी ज्यादा नहीं होगा और कार भी चमचमाने लगेगी। चलिए कुछ ऐसी ही घरेलू और आसान ट्रिक्स के बारे में जानते हैं।

कार की चमक बढ़ाते हैं हेयर कंडीशनर: अपनी कार को धोते समय हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें। आप पाएंगे, कि कार बिल्कुल ऐसी चमक उठेगी, जैसे कि नए-नए में उसका वैक्स लुक दिखता है। इतना ही नहीं, उसकी सतह पर पानी भी नहीं टिकेगा यानि कि रिपल रेन सर्फेस।

कोला हटाएं गंदगी और डस्ट: जब कभी लंबी दूरी में गाड़ी इस्तेमाल होती है तो उसकी विंड शील्ड्स को साफ करने में काफी मेहनत करना पड़ती है। साथ ही गाड़ी पर डस्ट के कारण लकीरें, धारियां और दाग-धब्बे आ जाते है। इसे साफ करने के लिए आसान तरीका है कि इन पर सॉफ्ट ड्रिंक कोला डाल दिया जाए।

संबंधित खबरें

विंडो क्लीनर से चमकाएं हेडलाइट्स: अपनी गाड़ी की हेडलाइट्स की पॉलिश के लिए विंडो क्लीनर का इस्तेमाल करें और पुराने लेकिन नरम मोजे से थोड़ा रगड़कर साफ करें। फिर देखिए, हेडलाइट्स कैसे चमक उठेंगी। आप चाहें, तो हेडलाइट्स या गाड़ी के शीशे चमकाने में बेबी वाइप्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अमोनिया से पाएं चमचमाती विंडोशील्ड्स और विंडो ग्लास: एक चौथाई गैलन पानी में एक चौथाई घर के कामों में इस्तेमाल होने वाला अमोनिया मिलाकर मिश्रण को एक टाइट ढक्कन वाली प्लास्टिक की बोतल में भरकर कार में रख लें। जब भी कार की विंडशील्ड्स और विंडोज गंदी हों, तो बस इस घोल को गंदगी पर डालें और स्पंज से साफ करें। इसके बाद एक नरम कपड़े या पेपर टॉवल से सुखा लें।

वोदका से करें, गाड़ी के कांच साफ: जब आपके विंडशील्ड वाशर रेसर्वेयर में लिक्विड खत्म हो जाता है, तो आप इसे वोदका यानि शराब से खुद ही बना सकते है। एक ढक्कन वाले जग में 4 कप पानी और 2 चम्मच तरल डिटर्जेंट के साथ 3 कप वोदका (जो सबसे सस्ती आपको मिल जाए) को मिला ले। जग को बंद कर उसे अच्छी तरह हिला लें और ज़रूरत के हिसाब से रेसर्वेयर में भर लें।

बेकिंग-सोडा कार क्लीनर: एक गैलन साइज का बर्तन लेकर उसमें एक चौथाई तक बेकिंग-सोडा डालें, इसमें एक चौथाई कप डिशवाशिंग लिक्विड और बर्तन को पूरा ऊपर तक पानी से भर लें। एक प्लास्टिक की बोतल में इस मिश्रण को डालें और अच्छी तरह मिला लें। जब भी कार को धोना हो, इस बोतल को हिलाएं और इसमें से मिश्रण 1 कप निकालें और 2 गैलन पानी के स्तर वाली बाल्टी में निकाल लें। अब इस बाल्टी को ऊपर तक हल्के गर्म पानी से भर लें और पानी को अच्छी तरह हिला लें। आपकी गाड़ी की सफाई के लिए घर का सस्ता और अच्छी क्लीनिंग सॉल्यूशन तैयार है।

चिपचिपी गंदगी साफ करना है आसान: कई बार ग्रामीण इलाकों में गाड़ी चलाने पर गाड़ी से निचले हिस्से में तेल और मिट्टी के कारण चिपचिपी गंदगी और मैल की कई पर्तें चिपक जाती हैं। इसे साफ करने के लिए विंडशील्ड पर टार्टर की क्रीम छिड़के और इसके बाद उस पर गिलास भर-भर कर साबुन का पानी डालें और अंत में पानी से अच्छी तरह साफ कर लें और सुखा लें।

कीचड़ और जंग से हो सुरक्षा, चमक भी रहे बरकरार: एक कप कैरोसीन को तीन गैलन पानी के साथ बाल्टी में डालें और इस मिश्रण में स्पंज भिगोकर कार की सफाई करें। इससे पहले आपको कार पानी से भिगोना या साफ करना जरुरी नहीं है। कैरोसीन के सॉल्यूशन से गाड़ी साफ करने पर बारिश में कीचड़ या जंग लगने से गाड़ी खराब नहीं होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *