Indian origin Dhivya Suryadevara appointed first female CFO at General Motors-ऑटो सेक्‍टर में पहली बार मह‍िला CFO, वह भी भारतीय मूल की, अमेर‍िका की सबसे बड़ी कंपनी ने द‍िया पद

भारतीय मूल की अमेरिका महिला दिव्या सूर्यदेवरा को अमेरिका की सबसे बड़ी ऑटो निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स का मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया गया है।इस वक्त वह कारपोरेट फाइननेंस की वाइस प्रेसीडेंट हैं। वह जनरल मोटर्स के मौजूदी सीएफओ चुक स्टीवेन्सकी जगह लेंगी। कंपनी के मुताबिक वह एक सितंबर को चार्ज ग्रहण करेंगी।

चेन्नई में पैदा हुईं सूर्यदेवरा इस वक्त 39 साल की हैं। वह जुलाई 2017 से जनरल मोटर्स के कारपोरेट फाइनेंस की वाइस प्रेसीडेंट हैं। अब वह कंपनी के सीईओ मैरी बर्रा को रिपोर्ट करेंगी, जो इस ऑटो निर्माता कंपनी का 2014 से नेतृत्व कर रही हैं।

बर्रा और सूर्यदेवरा पहली महिला हैं जो ऑटो इंडस्ट्री में इन दोनों पदों पर पहुंचीं हैं।जनरल मोटर्स की तुलना में अन्य कोई ग्लोबल ऑटोमेकर कंपनी के पास महिला सीईओ या सीएफओ नहीं है। जबकि जनरल मोटर्स ने दोनों अहम पदों पर महिला की तैनाती की है।

बड़ी खबरें

बता दें कि सूर्यदेवरा ने ग्रेजुएशन(स्नातक) और मास्टर्स(परास्नातक) की पढ़ाई चेन्नई स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास से की है। जब 22 साल की थीं तब वह एमबीए करने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी पहुंची।वह चार्टर्ड काउंटेंट हैं। पहले यूबीएस और प्राइस वाटर हाउस के साथ काम करने के बाद 2005 से जनरल मोटर्स के साथ जुड़ीं। तब उम्र थी 25 साल। कंपनी की सीईओ बर्रा ने अपने एक बयान में कहा कि दिव्या सूर्यदेवरा ने कई अहम पदों पर नेतृत्व किया है, उन्होंने फाइनेंशियल ऑपरेशन्स की बागडोर संभाल कर कंपनी को काफी अच्छा बिजनेस दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *