Irctc Started a new to faster booking of Rail ticktes – IRCTC ने शुरू की मोबाइल ऐप पर तेज तत्काल बुकिंग की सुविधा

भारतीय रेलवे की टिकट बुकिंग शाखा आईआरसीटीसी ने तेज टिकट बुकिंग सुनिश्चित करने के लिए एक और तरीका शुरू किया है। दरअसल आईआरसीटीसी ने एक ई-वॉलेट की योजना शुरू की है। इस योजना के तहत आईआरसीटीसी की एप रेल कनेक्ट के जरिए सामान्य टिकट के अलावा तत्काल टिकट बुकिंग भी की जा सकेगी। जिसकी पेमेंट आईआरसीटीसी के ई-वॉलेट से ही किया जाएगा। आईआरसीटीसी ने ये बातें अपने ट्विटर पोस्ट पर कहीं हैं।

आईआरसीटीसी ई—वॉलेट में ग्राहकों को पहले से पैसा जमा करने की आजादी होती है, जिससे आईआरसीटीसी में टिकट बुक करवाते समय भुगतान किया जा सके। आईआरसीटीसी की ई—वॉलेट सुविधा से ग्राहकों का पेंमेंट अप्रूवल में लगने वाला समय बच जाता है। ये बातें आईआरसीटीसी ने अपनी साइट पर कहीं हैं।

आईआरसीटीसी ई—वॉलेट से​ टिकट बुक करने के लिए छह चरणों की प्रकिया है। पहले चरण में आपको आईआरसीटीसी की आई—डी से लॉगिन करना होगा। दूसरे चरण में आईआरसीटीसी ई—वॉलेट रजिस्ट्रेशन के अंदर प्लान माई ट्रैवेल पर क्लिक करना होगा। तीसरे चरण में आपको अपना पैन कार्ड नंबर, आधार या फिर अन्य किसी पहचान पत्र की जानकारी देनी होगी। चौथे चरण में आपको वन टाइम रजिस्ट्रेशन का शुल्क 50 रुपये (सर्विस टैक्स ​सहित) जमा करना होगा। ये पैसे आॅनलाइन किसी भी माध्यम से जमा किए जा सकते हैं।

बड़ी खबरें

पांचवें चरण में इसके बाद आपको ई—वॉलेट खाते में कम से कम 100 रुपये जमा करने होंगे। या फिर वह रकम जिससे आप अपनी बुकिंग करना चाहते हैं। आईआरसीटीसी के ई—वॉलेट में उपभोक्ता अधिकतम 10000 रुपये जमा कर सकते हैं। छठे और आखिरी चरण में आप अपनी बुकिंग की हिसाब से रकम जमा कर सकते हैं। ई वॉलेट सुविधा के अलावा रेल कनेक्ट एप से कैब बुकिंग भी की जा सकती है। आईआरसीटीसी ने इसके लिए कैब सेवाप्रदाता कंपनी ओला से करार किया है।

आईआरसीटीसी की एप से उपभोक्ता फूड आॅन ट्रैक एप से भोजन भी आॅर्डर कर सकते हैं। इस बारे में आईआरसीटीसी ने ट्वीट भी किया है। आईआरसीटीसी ने लिखा है कि,’अब आपका पसंदीदा खाना ट्रेन यात्रा के दौरान भी सिर्फ एक क्लिक ही दूर है। आईआरसीटीसी आपकी पसंद के रेस्टोरेंट का खाना आप तक पहुंचा देगा।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *