Mahindra KUV100 and Mahindra XUV500 electric variant launch soon in india: know here about tata nano electric

ऑटो एक्सपो 2018 में महिंद्रा ने KUV100 और XUV500 के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किया था। इसके बाद यूपी इनवेस्टर्स समिट में भी कंपनी के मालिक आनंद महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस करने के लिए इनवेस्टेमेंट की बात कही थी। कंपनी इन दोनों गाड़ियों को अगले साल लॉन्च करने वाली है। हालांकि KUV100 को इसी साल के आखिर में भी लॉन्च किया जा सकता है। महिंद्रा की पहले से ही भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार मौजूद हैं। कंपनी e2O Plus और E-Verito के साथ eSupro की भारत में सेल कर रही है। अब कंपनी बड़ी कार भी इसमें शामिल करने की प्लानिंग कर रही है।

कंपनी इसके लिए 500 करोड़ रुपए पहले ही खर्च कर चुकी है। इसके साथ ही कंपनी अब केवल नए मॉडल्स ही नहीं चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को भी डिवेलप करने की प्लानिंग कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईको-फ्रेंडली KUV में 72 वोल्ट LFP (लिथियम आयरन फोस्फेट) बैटरी पैक लगाई जाएगी, जो 40.2hp की पावर जनरेट करेगा। यह 5 सीटर एसयूवी एक बार फुल चार्ज होने पर 120 किलोमीटर चलेगी। वहीं KUV 100 की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

संबंधित खबरें

टाटा मोटर्स जल्द अपनी नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने वाली है। मार्च 2018 में टाटा नैनो की एक भी यूनिट एक्सपोर्ट नहीं हुई है। अब माना जा रहा है कंपनी इसका मौजूदा वेरिएंट बंद करके इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने जा रही है। कंपनी की यह नई कार नियो नाम से आएगी। साल 2010 में टाटा मोटर्स ने अपनी पहली नैनो इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार को जेनेवा मोटर शो में दिखाया था। सूत्रों ने दावा किया कि पहला 400 नियो अग्रणी टैक्सी एग्रीगेटर कंपनियों के लिए होगी और उन्हें जल्द ही यह सौंपा जाएगा।

48 वोल्ट वाली नियो की असेंबलिंग व मार्केटिंग जेयम ऑटो करेगी और यह एक बार चार्ज होने पर एसी के साथ 150 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी। इस साल मार्च में टाटा और जेयम ऑटोमोटिव ने विशेष प्रदर्शन वाले वाहन विकसित करने के लिए 50:50 फीसद हिस्सेदारी वाला संयुक्त उद्यम जेटी स्पेशल व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड गठित किया है। जेयम ने इस बात की पुष्टि की है कि वह इलेक्ट्रिक कार नियो की पेशकश के साथ काफी आगे है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *