PNB घोटाला: तीन दिन में ED ने जब्त की 5,674 करोड़ की संपत्ति, 9 बैंक खाते भी सील – ed and cbi seizes property of nirav modi mehul choksi gitanjali gems worth 5 674 crore 9 bank account seal

पंजाब नेशनल बैंक के 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले में मनी लांड्रिंग जांच के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय की नीरव मोदी और अन्य के ठिकानों पर छापेमारी का सिलसिला आज (17 जनवरी) तीसरे दिन भी जारी रहा। एजेंसी ने आज 25 करोड़ रुपये के और हीरे-जेवरात जब्त किए। कुल मिलाकर अब तक 5,674 करोड़ रुपये की जब्ती हो चुकी है। एक बयान में ईडी ने कहा, ‘‘उसने आज नीरव मोदी मामले में देश में विभिन्न इलाकों में 21 स्थानों पर छापेमारी कर 25 करोड़ रुपये बुक मूल्य के हीरे-जेवरात और जब्त किए हैं। इस तरह अब तक जब्ती का आंकड़ा 5,674 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।’’ इससे पहले एजेंसी ने कहा था कि उसने जब्त की गई संपत्तियों का मूल्य शोरूम और स्टोर में उनके स्टॉक मूल्य के आधार पर निकाला है। यह कंपनी द्वारा की गई खरीद का भी मूल्य है्। ईडी इन संपत्तियों का स्वतंत्र मूल्यांकन करा रहा है।

संबंधित खबरें

इससे पहले कल प्रवर्तन निदेशालय ने मामले में नीरव मोदी और उनके कारोबारी भागीदार मेहुल चौकसी को समन किया था। दोनों से 23 फरवरी को ईडी के मुंबई कार्यालय में इस मामले के जांच अधिकारी के समक्ष पेश होने को कहा गया है। ईडी अधिकारियों ने कहा कि छापेमारी 15 फरवरी को शुरू हुई थी और यह कल भी जारी रह सकती है। केन्द्रीय जांच एजेंसी के मुताबिक नीरव मोदी और चोकसी जनवरी में देश छोड़कर निकल गये थे। ये दोनों पीएनबी द्वारा धोखाधड़ी मामले में एफआईआर दर्ज कराने से पहले ही देश से बाहर चले गये थे। इधर आयकर विभाग ने कर चोरी संबंधी अपनी जांच के तहत मेहुल चौकसी, गीतांजलि जेम्स और अन्य के नौ बैंक खाते सील कर दिये हैं।

इधर इसी मामले में मुंबई की एक विशेष सीबीआई अदालत ने पीएनबी के पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी, सिंगल विंडो ऑपरेटर मनोज खरात और नीरव मोदी के अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता हेमंत भाट को 14 दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *