Richest man of India Mukesh Ambani could keep his government running for 20 days: Report – बीस दिन तक पूरे देश का खर्च उठा सकते हैं मुकेश अंबानी, नई रिपोर्ट में दावा

भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी 20 दिन तक देश का खर्च उठा सकते हैं। एक नई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। रिपोर्ट में 49 देशों का जिक्र किया गया है। रिपोर्ट में दुनिया के उन रईसों की लिस्ट बनाई गई है जो अपनी संपत्ति लगाकर सबसे ज्यादा दिन तक देशों को चला सकते हैं। इस लिस्ट को ‘2018 रोबिनहुड इंडेक्स’ का नाम दिया गया है। रिपोर्ट को ब्लूमबर्ग नाम की वेबसाइट ने तैयार किया है। रिपोर्ट में शामिल देशों की जीडीपी और रोज का खर्च कितना है, यह बताया गया है, साथ ही यह भी बताया गया है कि कौन सा अरब पति इन देशों को कितने दिन तक अपने पैसे से चला सकता है। लिस्ट में 2017 तक अरब पतियों की कुलसंपत्ति के हिसाब से अनुमान लगया गया है। 49 में 4 देश एंगोला, ऑस्ट्रेलिया, चिली और नीदरलैंड्स का खर्च उठाने में महिला अरबपतियों के नाम सामने आए हैं।

कल्पना की गई है कि अगर इन देशों की सरकार अचानक से कंगाल हो जाएं और देश को चलाने के लिए सबसे रईस लोग अपनी संपत्ति दान में दे दें तो सरकारी दफ्तर और एजेंसियां कितने दिन चलाई जा सकेंगी। देशों के खर्च का अनुमान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के मुताबिक लगाया गया है। साइप्रस के सबसे अमीर शख्स जॉन फ्रेडरिस्कन अपने पैसे से अपनी सरकार को सबसे ज्यादा 441 दिनों तक चला सकते हैं। इसकी वजह है कम आबादी और 2018 के लिए देश का खर्च का अनुमान 23.6 मिलियन डॉलर होना। फ्रेडरिस्कन की कुल संपत्ति 10 बिलियन डॉलर बताई गई है।

तुलनात्मक तरीके से सबसे महंगी सरकारें जापान, पोलैंड, अमेरिका और चीन की बताई गई हैं। चीन के जैक मा 47.8 बिलियन की संपत्ति के साथ दुनिया के 16वें सबसे अमीर शख्स बताए गए हैं जो कि कम्युनिस्ट पार्टी का दाना पानी  4 दिन के लिए चला सकते हैं। एमाजोन के सीईओ जेफ बेजोस अपनी 99 बिलियन डॉलर की संपत्ति से अमेरिकी सरकार को 5 दिन ही चला सकेंगे। रिपोर्ट में दी गई लिस्ट के मुताबिक भारत सरकार रोजाना 1987.2 मिलियन डॉलर खर्च करती है। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 40.3 बिलियन डॉलर बताई गई है। मुकेश अंबानी अपनी इस संपत्ति के साथ 20 दिन तक देश का खर्च सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *