सड़क पर खड़ी कार को पिघला कर आगे बढ़ गया ज्‍वालामुखी का लावा, देखें खौफनाक वीडियो – viral video Kilauea Volcanic Lava in US Engulf Ford Mustang Parked on Road

अमेरिकी राज्य हवाई में करीब 300 फीट यानी 90 मीटर ऊंचे ज्वालामुखी से बने लावा का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। वायरल हो रहे इस वीडियो में ज्वालामुखी का लावा सड़क पर बहता हुआ नजर आ रहा है। वीडियो में सड़क पर बह रहे लावा ने पास में खड़ी गाड़ी को कुछ ही देर में निगल लिया और गाड़ी राख में तब्दील हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक इस खौफनाक ज्वालामुखी ने स्थानीय इलाके के 35 घरों को तबाह कर दिया जबकि कई इमारतों को खाक कर दिया है। मामले में एक अधिकारी ने बताया कि खतरे की स्थिति को देखते हुए स्थानीय निवासी को पहले की वहां हटने को कह दिया गया था और अगले आदेश तक इलाके से दूर ही रहने को कहा गया है। वहीं सोशल मीडिया में जो वीडियो सामने आया है उसमें लावा धीरे-धीरे सड़क की तरफ बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। सड़क पर पार्क की गई सिल्वर कलर की फोर्ड मस्टंग को आग के यह अंगारे कुछ ही देर में लील गए।

संबंधित खबरें

जबकि सामने आए एक अन्य वीडियो में ज्वालामुझी के लावा ने काफी तादाद में वाहनों के अलावा गलियों, सड़कों और इमारतों को खासा नुकसान पहुंचाया है। कहा जा रहा है कि सड़क किनारे पार्क की गई फोर्ड मस्टंग को उसके मालिक ने आपात स्थिति को देखते हुए सड़क पर पार्क कर दिया था। जिसके चंद सेकंडों बाद ही गाड़ी खाक में बदल गई। वीडियो में नजर आ रहा है कि लावा के कार के पास पहुंचते ही उसमें तुरंत आ लग गई और पूरा वाहन राख के ढेर में तब्दील हो गया।

गौरतलब है कि हवाई में ज्वालामुखी के फटने के कारण सैकड़ों की तादाद में लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है। बताया जाता है कि ज्वालामुखी पिछले सप्ताह फटा था जो हवा में 200 से ज्यादा फैल गया। जिसके बाद पहाड़ी के आसपास बसे लोगों को भी अपना घर छोड़ना पड़ा था। किलाउए नाम के इस ज्वालामुखी को विश्व के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक माना जाता है। इनमें पिछले 35 सालों से लगातार विस्फोट हो रहा था। रिपोर्ट के मुताबिक संबंधित विभाग की सक्रियता के चलते किसी व्यक्ति की जान नहीं गई है। हालांकि सिविल डिफेंस एजेंसी का कहना है कि 35 घर जलकर राख हो गए। जिनकी रिपेरिंग का काम शुरू हो गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *