Nikki Haley, US’ permanent representative at the UN , is in India for a three day visit

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी की स्थायी प्रतिनिधि, भारतीय मूल की अमेरिकी राजदूत निकी हेली भारत के तीन दिवसीय दौरे पर है. वो इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाने पर जोर देंगी. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन के मुताबिक, हेली भारत के सीनियर सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगी.

वो अमेरिका-भारत संबंधों को बेहतर बनाने के लिए कारोबारियों के समूह, सरकारी अधिकारियों, छात्रों और नागरिक समाजों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगी. ट्रंप प्रशासन अपनी इंडो पैसिफिक रणनीति के तहत भारत के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने का इच्छुक है और साथ में अपने सहायता कार्यक्रमों के जरिए अफगानिस्तान को स्थिर बनाने में मदद करना चाहता है.

आपको बता दें कि हेली के पिता अजीत सिंह रंधावा और मां राज कौर रंधावा अमृतसर से अमेरिका जाकर बस गए थे. हेली आखिरी बार 2013 में भारत आईं थीं, उस समय वो अमेरिका के साउथ कैरोलिना की गवर्नर थीं.

आपको बता दें कि दिल्ली पहुंची निकी आज हुमायूँ का मकबरा देखने पहुंचीं. उनका ये दौरा 28 तारीख को समाप्त होगा. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत आना उनके लिए खुशी से भरने वाला है और उन्हें भारत वैसा ही सुंदर मिला जैसा वो इस आखिरी बार देखकर गई थीं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *