Thailand cave rescue Opration: Thai school boys rescued

बैंकॉक: थाइलैंड के बाढ़ग्रस्त इलाके में स्थित टैम लूंग गुफा में करीब दो हफ्ते से फंसे 12 बच्चों में से छह बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. गुफा में फंसने वाले में एक कोच भी हैं. पानी बढ़ने की आशंकओं को देखते हुए राहत-बचाव कर्मी बड़े स्तर पर अभियान चला रहे हैं. न्यूज़ एजेंसी एएफपी के मुताबिक, 12 में से छह बच्चों को निकाल लिया गया है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं अन्य छह को निकालने का काम जारी है.

राहत-बचाव कार्य में करीब तेरह सौ लोग लगे हैं. अमेरिका, जापान, चीन और ऑस्ट्रेलिया के विशेषज्ञों की भी मदद ली जा रही है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका सभी बच्चों को सुरक्षित गुफा से निकालने में थाईलैंड सरकार के साथ काम कर रहा है. वो बहुत बहादुर लोग हैं.

कैसे फंसे बच्चे?

सभी स्कूली बच्चे 23 जून को फुटबॉल खेलने के बाद गुफा देखने गए थे. इसी दौरान गुफा के भीतर बाढ़ का पानी घुस आया और सभी बच्चे और कोच फंस गये. उसके बाद नेशनल पार्क के कर्मचारियों को गुफा के पास मोटर बाइक, साइकिल और खेल उपकरण मिला. इसके बाद उन्होंने जब स्थानीय फुटबाल क्लब से संपर्क किया तो पता चला कि 12 स्कूली बच्चे, जिनकी उम्र 11 से 16 साल हैं और 25 साल का कोच गुफा में फंसे हुए हैं.

 

बाढ़ को देखते हुए थाइलैंड प्रशासन ने गुफा में फंसे बच्चों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान शुरू किया. इस गुफा की लंबाई 10,316 मीटर बताई जाती है और बच्चे करीब चार किलोमीटर भीतर फंसे हैं. वहीं काफी मशक्कत के बाद इनके लिए खाना, पानी, दवाइयां, ऑक्सीजन और जरूरी चीजें पहुंचाई जा रही है.

बचाव दल के प्रवक्ता ने पिछले दिनों बताया था कि सभी का स्वास्थ्य अच्छा है और गुफा से उनके बचाए जाने तक सैनिक उनके साथ रहेंगे. बच्चों को पिछले दिनों गोताखोरी सिखने की भी ट्रेनिंग दी गई ताकी उन्हें निकालने में ज्यादा परेशानी नहीं हो. उन्होंने बताया कि बच्चों को अंदर विटामिन से भरपूर खाना दिया जा रहा है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *