Amazing Photgrapher clicked Unseen face of brutal wildlife in South Africa – जब जंगल में एक दूसरे को किस करने लगे भैंस और तेंदुआ

इंसानों की दुनिया में अगर ऐसा होता तो शायद हंगामा खड़ा हो जाता। लेकिन जंगली जानवरों की दुनिया में ये नजारा वाकई रोमांचक साबित हुआ। दक्षिण अफ्रीका के साबी सैंड वन्य अभ्यारण्य में एक युवा नर तेंदुए को भैंस को किस करते हुए कैमरे में कैद किया गया। ये सपाट मैदानी इलाके का नजारा था, जहां चारों तरफ जानवरों के झुंड चर रहे थे। आमतौर पर ये दोनों ही एक दूसरे की जान के दुश्मन माने जाते हैं। कई बार तो भैंसों का झुंड उनकी मौजूदगी से ही आक्रामक हो जाता है।

लेकिन, ये सूर्यास्त के वक्त की बात है। तेंदुआ पेड़ की डाल पर बैठकर अफ्रीकी भैंसों के झुंड पर शिकार करने के लिए नजर रख रहा था। लेकिन अपने बच्चे की हिफाजत में एकजुट हुई भैंसों के झुंड में से किसी एक सदस्य का शिकार कर पाना, अकेले तेंदुए के बूते से बाहर की बात मानी जाती है। भैंसें आकार और अपने गुस्से में किसी अकेले नर तेंदुए से कहीं ज्यादा खतरनाक साबित होती हैं।

लेकिन उस वक्त शिकार और शिकारी दोनों को ही ये नहीं पता था कि कोई इंसान अपने हाई टेक कैमरे से दूर बैठकर उनकी तस्वीरें ले रहा है। ये गजब का नजारा अपने कैमरे में वरिष्ठ वन्य जीवन विशेषज्ञ और बेहतरीन फोटोग्राफर बेनेट मथोंसी ने कैद किया है। मथोंसी अपनी कमर के बल लेटकर रेंगते हुए दोनों के पास पहुंच गए और सही मौके का इंतजार करने लगे।

लेकिन करीब जाने की तेंदुए की कोशिश ने भैंसों के झुंड को नाराज कर दिया। डरकर तेंदुआ एक पेड़ पर चढ़ गया। लेकिन तभी एक भैंस ने झुंड के बीच से हवा में सिर उठाकर तेंदुए को सूंघने की कोशिश की। जबकि तेंदुए ने भी इस मौके पर सिर झुकाकर भैंस के नथुनों से अपनी नाक मिला दी। उस खास लम्हे में जब दोनों के होंठ आपस में मिले, बेनेट मथोंसी ने उस पल को अपने कैमरे में कैद कर लिया।

अब ये तस्वीर और वीडियो दोनों ही सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। बोत्सवाना के ग्रेट प्लेन्स कंजर्वेशन फाउंडेशन के मुख्य वन संरक्षण अधिकारी और पशु चिकित्सक मारकस होफमेयर ने कहा,’इस तस्वीर में गजब की ऊर्जा दिखती है जो आपको हर तनाव से मुक्त कर देती है।’लेकिन इस वीडियो में एक बात यह भी देखने वाली है कि डाल पर बैठकर फोटो खिंचवाने के बाद तेंदुआ भैंसों के झुंड के बीच में कूदकर भाग जाता है। लेकिन भैंसे उस पर हमलावर नहीं होती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *