Facebook has delayed itself to ‘regulate’: Tim Cook

फेसबुक को बहुत पहले ही खुद को रेगुलेट (विनियमित) कर लेना चाहिए था, क्योंकि अब उनके लिए बहुत देर हो चुकी है। एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने यह बात दोहराई। रीकोड और एमएसएनबीसी को दिए एक साक्षात्कार (जो 6 अप्रैल को प्रसारित होगा) में कुक ने फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग और अन्य को ग्राहक के डेटा से राजस्व कमाने को लेकर निंदा की। कुक ने कहा कि वह पसंद करेंगे कि फेसबुक और अन्य निजी आंकड़ों के प्रयोग करते हुए ‘लोगों के विस्तृत प्रोफाइल बनाने.. विभिन्न स्थानों से जानकारी एकत्र कर उन्हें एक साथ जोड़ने’ पर लगाम लगाए।

कुक ने कहा, “मैं समझता हूं कि सबसे बढ़िया नियमन आत्म-नियमन है। हालांकि मुझे लगता है कि हम उससे आगे निकल चुके हैं।” एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, “सच्चाई यह है कि हम हमने ग्राहकों का डेटा बेचकर अरबों-खरबों डॉलर कमा सकेत हैं, अगर हम अपने ग्राहकों को उत्पाद मानें। हमने ऐसा नहीं करना चुना है।”

बड़ी खबरें

यह पूछे जाने पर कि अगर वे जकरबर्ग की जगह पर होते तो क्या करते। उन्होंने कहा, “मैं ऐसी स्थिति में नहीं होता।” कैम्ब्रिज एनालिटका डेटा लीक मामले के खुलासे से पता चलता है कि फेसबुक ने अपने यूजर्स के आंकड़ों का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग किया। कुक ने इससे पहले भी डेटा सुरक्षा को अधिक कदम उठाने की जरूरत पर जोर दिया था।
चीन डेवलमेंट फोन की सालाना बैठक में चीन में उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि स्थिति बहुत खराब है और यह इतनी बड़ी हो गई है कि अच्छी तरह तैयार किए गए विनियमन की जरूरत है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *