Narendra Modi twice as popular on Facebook as Donald Trump: Study

सोशल साइट फेसबुक पर जब लोकप्रियता की बात आती है तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस मामले में अमेरिका की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित दुनिया के अन्य नेताओं से काफी हैं। एक नये अध्ययन के मुताबिक सोशल मीडिया साइट पर 4.32 करोड़ लोग भारतीय प्रधानमंत्री को फॉलो करते हैं। एक नये अध्ययन के मुताबिक ट्रंप 2.31 करोड़ फॉलाअर्स के साथ दूसरे नंबर पर रहे। ट्रंप एक अन्य मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर सबसे आगे हैं। ‘‘ फेसबुक पर विश्व नेताओं ’’ पर किये गये एक नये अघ्ययन में यह खुलासा किया गया है। यह अध्ययन बुर्सन कोहन एण्ड वोल्फे ने जारी किया। एक वक्तव्य में कहा गया है कि अध्ययन में एक जनवरी 2017 के बाद से राष्ट्राध्यक्षों, शासनाध्यक्षों तथा विदेश मंत्रियों के 650 फेसबुक पेज का इसमें अध्ययन किया गया है। इसके तहत फेसबुक के क्राउडटेंगल टूल के जरिये समग्र आंकड़े जुटाये गये हैं।
जहां तक फेसबुक पर संवाद, लाइक या चर्चाओं का आंकड़ा है तो पिछले 14 माह के दौरान ट्रंप के फेसबुक पेज पर किसी भी विश्व नेता के मुकाबले कहीं ज्यादा संवाद दर्ज किए गए। उनके पेज पर 20.49 करोड़ चर्चा , टिप्पणियां , लाइक और शेयर आदि हुये। वहीं मोदी के मामले में यह संख्या 11.36 करोड़ रही।

बड़ी खबरें

मोदी , 67, हमेशा से ही जनता से जुड़े रहने के लिये सोशल मीडिया प्लेटफार्म को प्रोत्साहन देते रहे हैं। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ फेसबुक साइट पर 4.60 करोड़ संवाद जबकि कंबोडिया के प्रधानमंत्री सैकडेक हन सेन और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मारिसिओ मैक्री को फेसबुक पर क्रमश 3.60 करोड़ और 3.34 करोड़ संवाद एवं लाइक दर्ज किए गए। अध्ययन के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों में से 91 प्रतिशत यानी 175 देशों में सरकार के आधिकारिक फेसबुक पेज संचालित किए जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *