South Korean Newspaper asks Experts To Look At Photos Of Kim Jong Un’s Shoes – तानाशाह किम जोंग के जूतों पर साउथ कोरियाई मीडिया ने की रिसर्च, जानें क्या है वजह

उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग और दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति मून जे के बीच पिछले सप्‍ताह हुई मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजरें रहीं। दोनों नेताओं ने जो संयुक्‍त वक्‍तव्‍य जारी किया, उसपर विभिन्‍न देशों के विशेषज्ञ चर्चा कर रही हैं। हालांकि एक दक्षिण कोरियाई अखबार ने किम और मून के जूतों पर आधारित एक लेख छापा है। भले ही यह थोड़ी अटपटी रिपोर्ट लगे मगर किम जोंग के जीवन के कई पहलू अनछुए हैं। मार्च में बीजिंग की अचानक यात्रा से इतर, किम के 2011 में सत्‍ता संभालने के बाद उत्‍तर कोरिया छोड़ने की कोई जानकारी नहीं थी।

सत्‍ताधारी होने के बाद अब तक किम की जो भी तस्‍वीरें आई थीं, वह उत्‍तर कोरिया के सरकारी मीडिया द्वारा जारी गई थी। किम की कई तस्‍वीरें डिजिटली मोडिफाई की गईं प्रतीत होती हैं। किम की एक सटीक तस्‍वीर उनकी सेहत और अन्‍य शारीरिक विशेषताओं के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी दे सकती है। ऐसी जानकारियों से उत्‍तर कोरिया के प्रति नीति तय करने में अच्‍छी-खासी मदद मिल सकती है।

संबंधित खबरें

दक्षिण कोरिया के असैन्‍य क्षेत्र की यात्रा करने के दौरान किम ने पहली बार खुद को मुक्‍त मीडिया के सामने रखा। तस्‍वीरों की छानबीन करने के लिए मीडिया आउटलेट्स ने लिप-रीडर्स की सहायता ली। मून और किम की मुलाकात में क्‍या बात हुई, इसका अंदाजा मीडिया ने लगाया। जूतों की बात करें किम के खानदान में सभी छोटे कद के रहे हैं। किम जोंग उन के पिता किम जोंग II की लंबाई 5 फीट 2 इंच थी और वह अपने जूतों में लिफ्ट्स का प्रयोग कर खुद को लंबा दिखाते थे। किम जोंग की ऊंचाई अभी 5 फीट 7 इंच मानी जाती है, हालांकि यह आंकड़ा कहां से आया, यह स्‍पष्‍ट नहीं।

दक्षिण कोरिया के एक अखबार Chosun Ilbo ने किम की लंबाई जांचने की ठानी। पेपर ने किम और मून की मुलाकात की फुटेज विशेषज्ञों को दीं जिन्‍होंने घंटों माथापच्‍ची करने के बाद किम की शारीरिक बनावट का खाका खींचा। किम के जूतों में शायद सबसे बड़ा राज छिपा था। उन्‍होंने पाया कि किम की लंबाई मून से करीब एक इंच छोटी है।

मून की लंबाई 5 फुट 6 इंच से थोड़ी ज्‍यादा है। हालांकि विशेषज्ञों को किम के जूतों में एक ‘ढलान’ मिली, जिससे यह अंदाजा लगाया गया कि किम की लंबाई असल में 5 फुट 4 इंच है। अखबार के अनुसार, किम की इस लंबाई और वजन के अनुसार, उनका बॉडी मॉस इंडेक्‍स काफी हाई (45) होगा। जब वह चल रहे थे तो शायद उनकी सांस फूल रही थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *