This is the situation due to flies, for the first time in the world that 14 live Thelazia gulosa worms from any person’s eyes – मक्खियों की वजह से हुआ यह हाल, दुनिया में पहली बार किसी इंसान की आंख से निकले ऐसे 14 जिंदा कीड़े

quit

अमेरिका के ओरेगन में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां एक महिला की आंख से 14 जिंदा कीड़े निकले हैं। जानकारों का मानना है कि महिला थेलजिया ग्लोसा नामक संक्रमण की शिकार है। महिला का नाम एबी बेकले बताया गया है। एबी के आंख से थेलजिया ग्लोसा कीड़े निकलने के मामले से डॉक्टर्स भी हैरत में हैं। क्योंकि डॉक्टर्स की माने तो यह कीड़े सिर्फ पशुओं को होते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक यह दुनिया का ऐसा पहला मामला है जहां किसी इंसान की आंख से इस तरह के कीड़े निकले हों। महिला की आंख से निकाले गए कीड़ों की लंबाई करीब आधे-आधे इंच की बताई गई है।

दरअसल ओरेगन में रहने वाली महिला एबी अलास्का घूमने गई हुई थी जब उन्हें इस बारे में पता चला। ‘मेट्रो यूके’ की रिपोर्ट के मुताबिक एबी ने बताया कि उन्हें साल 2016 से आंख में खुजली होती थी, लेकिन उन्होंने कभी इसपर ज्याजा ध्यान नहीं दिया। वहीं अलास्का में ट्रीप के दौरान जब आंख में खुजली हुई और एबी ने अपनी आंख को अंगुली से साफ किया तो वह हैरान रह गई। एबी ने बताया कि आंख साफ करने के बाद उनकी अंगुली कुछ हलचल दिखाई दी और जब ध्यान से देखा तो वह परेशान हो गई, क्योंकि एबी की अंगुली पर एक छोटा सा जिंदा कीड़ा रेंग रहा था।

बड़ी खबरें

रिपोर्ट के मुताबिक एबी ने बताया कि वह तुरंत डॉक्टर के पास पहुंच गई और पूरे मामले की जानकारी दी। कीड़े को देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए, क्योंकि उनके सामने यह ऐसा पहला मामला था। खैर, डॉक्टर्स ने एबी की आंख से सभी 14 जिंदे कीड़े निकाल दिए हैं। डॉक्टर्स ने बताया कि सभी कीड़े करीब आधे-आधे इंच लंबे थे।

दूसरी ओर वैज्ञानिकों की मानें तो यह संक्रमण थेलजिया ग्लोसा नाम के कीड़े से फैलता है, जो उत्तरी अमेरिका और कनाडा के दक्षिणी भाग में पाया जाता है। यह कीड़ा आंखों की पुतली के पास मौजूद चिकने पदार्थ से पोषण प्राप्त करता है, थेलजिया ग्लोसा कीड़े से कुत्ते, बिल्ली, लोमड़ी जैसे जीव संक्रमित होते रहे हैं। इस कीट के संक्रमण को फैलाने में मक्खियां मुख्य कारक होती हैं। यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन डिवीजन ऑफ पैरासाइटिक डिजीज ऐंड मलेरिया के रिचर्ड ब्रैडबरी के मुताबिक इस तरह का केस आज तक किसी भी इंसान में नहीं पाया गया और अब इस तरह का केस सामने आना वाकई हैरान करने वाला चिंताजनक विषय है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *