VIDEO: North Korean leader Kim Jong Un shoves photographer out of way of wife, Ri Sol Ju – VIDEO: पत्नी की फोटो खींच रहे फोटोग्राफर को तानाशाह किम जोंग उन ने दिया धक्का

उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने ऐतिहासिक पहल करते हुए बीते दिनों दक्षिण कोरिया में प्रवेश किया। उनके साथ पत्‍नी री सोल जू भी वहां पहुंची। दोनों देशों के नेताओं ने 27 अप्रैल को अंतर कोरियाई सम्मेलन का आयोजन कर इतिहास रच दिया था। असैन्‍य क्षेत्र में स्थित पीस हाउस में जब दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक और री सोल जू आगे बढ़े तो किम जोंग को एक फोटोग्राफर को धक्‍का देते देखा गया। इसका एक वीडियो भी यूट्यूब पर अपलोड किया गया है जिसे 4 दिन के भीतर करीब 5 लाख लोग देख चुके हैं।

उस दिन की तस्‍वीरों में री को दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति मून जे इन से पहली बार मिलते समय हाथ मिलाते देखा जा सकता है। दोनों देशों के नेता सीमावर्ती गांव पनमुनजोम में मिले। 1950-1953 का कोरियाई युद्ध समाप्‍त होने के बाद दक्षिण कोरिया के क्षेत्र में कदम रखने वाले किम जोंग पहले उत्‍तर कोरिया नेता हैं। मुलाकात के दौरान किम जोंग ने मून जे इन को उत्तर कोरियाई सीमा की तरफ आने का न्यौता देते हुए सभी को हैरान कर दिया था।

बड़ी खबरें

वीडियो देखें:

किम जोंग ने बैठक में कहा, “मैं यह राष्ट्रपति मून और यहां मौजूद कई पत्रकारों के सामने कहता हूं कि मैं राष्ट्रपति मून के साथ ईमानदारी से भरे दृष्टिकोण के साथ सार्थक बातचीत करूंगा, जिसके अच्छे नतीजे सामने आएंगे।” मून ने कहा, “जिस समय किम जोंग ने सैन्य सीमा रेखा पार की, पनमुनजोम शांति का प्रतीक बन गया। मैं एक बार फ्रि किम जोंग उन के आज की इस संभावित चर्चा के फैसले के लिए उनके प्रति सम्मान जताता हूं।”

अंदर से कैसी है तानाशाह किम जोंग की बख्तरबंद ट्रेन, सामने आईं PHOTOS

किम जोंग ने कहा, “मैं उस तरह का शख्स नहीं हूं जो दक्षिण कोरिया, प्रशांत क्षेत्र और अमेरिका पर परमाणु हमला करे। जब विश्वास निर्माण के लिए अमेरिकियों से हमारी मुलाकातें होंगी और वे युद्ध को समाप्त करने और हम पर हमला नहीं करने का वादा करेंगे तो हम परमाणु हथियार क्यों रखेंगे और मुश्किल स्थिति में क्यों रहेंगे?”

किम ने कहा कि वह कोरियाई युद्ध के दर्दनाक इतिहास को नहीं दोहराएंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के सैन्य टकराव को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत है। वह दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच के समय अंतराल को भी एक समान करने पर भी सहमत हुए। दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया से 30 मिनट आगे है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *